Dainik Athah

देश के कौने कौने से आये साहित्यकारों ने स्मृतियों को याद करते हुए से. रा. यात्री को अर्पित की श्रद्धांजलि

  • मरणोपरांत ‘दीपशिखा’ सम्मानित किया गया से. रा. यात्री को
  • आलोक यात्री और माला कपूर ने ग्रहण किया प्रशस्ती पत्र एवं 51 हजार रुपये की धनराशि

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
वरिष्ठ साहित्यकार एवं गाजियाबाद की शान से . रा. यात्री को देशभर से आये साहित्यकारों के साथ ही गाजियाबाद ने श्रद्धांजलि सभा में उन्हें नमन किया। इस मौके पर उनकी स्मृतियों को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इसके साथ ही उन्हें मरणोपरांत ‘दीपशिखा’ सम्मान से सम्मानित करते हुए 51 हजार रुपये और ताम्र पत्र
से. रा. यात्री का निधन 17 नवंबर को लंबी बीमारी के बाद हो गया था। साहित्य की दुनिया पर कभी ना मिटने वाली छाप छोड़ने वाले से. रा. यात्री के निधन से गाजियाबाद के साहित्य जगत के एक युग का अंत हो गया। उनकी श्रद्धांजलि सभा का आयोजन रविवार को बुलंदशहर रोड स्थित सिल्वर लाइन प्रेस्टिज स्कूल में किया गया। इस दौरान देश के कौने कौने से आये वरिष्ठ साहित्यकारों ने से. रा. यात्री के साथ बिताये क्षणों को याद करते हुए उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किये। इस दौरान कइयों की आंखे तो नम हो गई गला रूंध गया। इन साहित्यकारों ने स्व. यात्री के जो संस्मरण सुनाये उनसे गाजियाबाद के लोग भी अब तक अनभिज्ञ थे। साहित्यकारों के साथ ही गाजियाबाद के पत्रकारों, राजनीतिज्ञों, व्यापारियों, शिक्षा से जुड़े लोगों समेत हर वर्ग के लोग उन्हें श्रद्धांजलि देने पहुंचे।
उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए पहुंचे लोगों में विधायक, पूर्व विधायक, सभी दलों के पदाधिकारी भी शामिल थे।

मरणोपरांत किया गया ‘दीपशिखा’ सम्मान से सम्मानित
साहित्य संवर्धन की दिशा में सक्रिय ‘दीपशिखा’ संस्थान प्रति वर्ष एक साहित्यकार को सृजन यात्रा के लिए विशेष रूप से सम्मानित करती है। संचालक मंडल ने इस वर्ष का ‘दीपशिखा सम्मान’ वयोवृद्ध गांधीवादी साहित्यकार से. रा. यात्री को प्रदान करने का निर्णय लिया था। जिस दिन उन्हें सम्मानित किया जाना था उसी दिन उनका निधन हो गया था।
संस्थान के ट्रस्टी डॉ. अजय गोयल जो स्वयं स्थापित साहित्यकार हैं ने रविवार को श्रद्धांजलि सभा में पहुंचकर से. रा. यात्री को मरणोपरांत यह पुरस्कार प्रदान किया। पुरस्कार के रूप में 51 हजार रुपये एवं ताम्र पत्र उनके पुत्र आलोक यात्री एवं उनकी मानस पुत्री माला कपूर ने ग्रहण किया। इस मौके पर आलोक यात्री ने घोषणा की कि स्व. से. रा. यात्री की स्मृति में माला कपूर मेधावी छात्रों को पुरस्कार प्रदान करेंगी। उन्होंने धनराशि भी माला कपूर को प्रदान की।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *