Dainik Athah

वन नेशन वन राशनकार्ड योजना के तहत अन्य राज्यों के 42,918 राशन कार्डधारकों द्वारा उत्तर प्रदेश से प्राप्त किया गया अपना खाद्यान्न

अथाह ब्यूरो
लखनऊ
। प्रदेश में वन नेशन वन राशनकार्डह्ण योजना के तहत माह अगस्त, 2023 तक अन्य राज्यों के 42,918 राशन कार्डधारकों द्वारा उत्तर प्रदेश से तथा उत्तर प्रदेश के 30,48,962 कार्डधारकों द्वारा अन्य राज्यों से अपना खाद्यान्न प्राप्त किया गया है। इसके अतिरिक्त 6,54,44,849 कार्डधारकों द्वारा राज्य के भीतर मूल दुकान से इतर अन्य दुकानों से पोर्टेबिलिटी की सुविधा का लाभ लेते हुए अपना खाद्यान्न प्राप्त किया गया है।

प्रदेश स्तर पर अन्तरजनपदीय राशनकार्ड पोर्टेबिलिटी संचालित किये जाने के उपरान्त भारत सरकार की ह्यवन नेशन वन राशनकार्डह्ण योजना के अन्तर्गत प्रदेश में राष्ट्रीय पोर्टेबिलिटी की सुविधा माह मई, 2020 से लागू है, जिसके अन्तर्गत उत्तर प्रदेश के कार्डधारक अन्य राज्यों की किसी भी उचित दर दुकान से अपना खाद्यान्न प्राप्त किया जा सकता है। इस सुविधा से समाज के उन गरीब मजदूर वर्ग को लाभ हो रहा है, जो आजीविका की तलाश में एक स्थान से दूसरे स्थान पर चलायमान रहते हैं। साथ ही राशन कार्ड लाभार्थी और उचित दर विक्रेता के मध्य व्यक्तिगत असंतुष्टि की स्थिति में लाभार्थी द्वारा पोर्टेबिलिटी सुविधा से खाद्यान्न प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *