Dainik Athah

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी योजनाओं एवं वैक्सीनेशन कार्यक्रम को तेजी से आगे बढ़ायें: राकेश कुमार सिंह

 जिलाधिकारी की अध्यक्षा में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक संपन्न

– विशेष टीकाकरण पखवाड़ा में छुटने न पाएं बच्चे: डीएम राकेश कुमार सिंह


अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे योजनाओं एवं वैक्सीनेशन के कार्यक्रम को तेजी से आगे बढ़ायें। इसके साथ ही उन्होंने चेतावनी दी कि यदि कहीं भी लापरवाही पाई जाती है तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी।
उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा जन सामान्य के लाभार्थ संचालित की जा रही स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से कलक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक संपन्न हुई। जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के समस्त कार्यक्रमों एवं योजनाओं की समीक्षा की गयी। जिलाधिकारी ने सभी चिकित्सा अधीक्षक एवं सीएचसी व पीएचसी के एमओआईसी को निर्देश दिए कि विभाग की संचालित समस्त योजनाओं को लक्ष्य के अनुरूप निर्धारित समय सीमा के अन्दर पूर्ण करें। उन्होने कहा कि समस्त प्रभारी चिकित्सक अपने-अपने क्षेत्रों में स्थलीय निरीक्षण कर योजनाओं के क्रियान्वयन का सत्यापन कराया जाना सुनिश्चित करें। बैठक में जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने निर्देश दिया कि विशेष टीकाकरण पखवाड़ा के द्वितीय चरण दिनांक 13 से 24 फरवरी तक में कोई बच्चा छूटना नही चाहिए। इसके लिए माइक्रोप्लान तैयार किया जाए। अभियान में टीटीएफ व बीटीएफ सात फरवरी तक आयोजित कर ली जाए। विशेष टीकाकरण पखवाड़ा का द्वितीय चरण 13 से 24 फरवरी तक सम्पादित किया जाएगा। अभियान के लिए सर्वे के सभी रजिस्टर, सीएचओ, आशा संगिनी, एएनएम व आशा की टीम बीपीएम तथा बीसीपीएम के उत्तरदायित्व के साथ अपडेट कर लें।
 उन्होंने निर्देश दिया कि आगामी सत्रों के लिए ड्यू लिस्ट में लाभार्थी का मोबाइल नंबर भी अंकित किया जाए। सत्र से एक दिन पूर्व एएनएम लाभार्थियों को फोन करके यह सुनिश्चित करेगी कि अगले दिन सत्र के लिए बुलावा पर्ची बांटी गई है, परिवार से सम्पर्क किया गया है या नहीं। यह कार्य सत्र से एक दिन पूर्व कर लिया जाए। सभी संबंधित इस महत्वपूर्ण कार्य को संवेदनशील होकर करें। गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण विशेष ध्यान देकर किया जाए एवं इनकी सभी प्रकार की जांच समय से कर ली जाए एवं संस्थागत प्रसव सुनिश्चित कराया जाए। जननी सुरक्षा योजना अंतर्गत दिए जाने वाली धनराशि के लिए इनसे बैंक के अभिलेख भी ले लिए जाएं तथा इसके भुगतान को समय से लाभार्थी के खाते में भेजा जाए।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि संस्थागत प्रसव की संख्या बढ़ाई जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी का प्रयास रहे कि लोगों को चिकित्सीय सुविधाएं बेहतर ढंग से मुहैया कराई जाए। बीमारियों को क्षेत्र में पनपने न दें बेहतर से बेहतर उपचार किया जाए और लोगों तक स्वास्थ्य सेवाएं आसानी से पहुंच सके। बैठक में क्षय रोग एवं अंधता निवारण कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए सम्बन्धित अधिकारियोें को लक्ष्य के अनुरूप कार्य किये जाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने एंबुलेंस मैनेजर एवं संचालको को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि मरीजों के पास समय से एबुलेंस नहीं पहुंची तो कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने 102 एवं 108 एम्बुलेंस सेवा की समय पर उपलब्धता एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत कार्यों की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत वर्ष 2022-23 की जिला स्वास्थ्य समिति की भौतिक एवं वित्तीय बिंदुओं से जिलाधिकारी को विस्तार पूर्वक अवगत कराया गया। बैठक करते हुए जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं में अपेक्षित सुधार लाने के निर्देश दिए। जिला स्वास्थ्य समिति के अंतर्गत आयोजित बैठक में जननी सुरक्षा योजना, नियमित टीकाकरण, राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम, जन्म-मृत्यु पंजीकरण, आयुष्मान भारत अभियान, मातृ स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत संचालित प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, परिवार कल्याण कार्यक्रम, राष्ट्रीय अंधता निवारण, पीसीपीएनडीटी, मौसमी बीमारियां, परिवार कल्याण कार्यक्रम, संचारी रोग नियंत्रण अभियान, राष्ट्रीय कृमि मुक्त कार्यक्रम, क्षय रोग निवारण कार्यक्रम के साथ सभी राष्ट्रीय कार्यक्रमो, योजनाओं तथा गतिविधियों की समीक्षा कर जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की रैंकिंग में सुधार लाने के निर्देश दिए।
जिले में 10 फरवरी को कृमि मुक्ति दिवस के सफल क्रियान्वयन के संबंध में बैठक करते हुए जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि इस कार्यक्रम में 10 फरवरी से 01 वर्ष से लेकर 19 वर्ष से कम उम्र के किशोरों और किशोरियों को एल्बेंडाजोल टेबलेट खिलाया जाएगा। छूटे हुए बच्चों को 13 से 15 फरवरी के मध्य मॉक आप राउंड आयोजित करते हुए आच्छादित किया जायेगा। इस लक्ष्य की पूर्ति के लिए जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि दवाओं का समय से वितरण किया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि स्कूली छात्र- छात्राओं को अपने सामने ही दवा खिलायी जाए, छात्र- छात्राओं एवं उनके अभिभावकों को किसी भी दशा में दवाई न दी जाए।
जिलाधिकारी ने कहा कि दस्तक अभियान के तहत आशा, आंगनबाड़ी घर-घर जाती है। इसके संबंध में भी अभिभावकों को जागरूक करें कि बच्चों को 10 फरवरी के दिन अवश्य स्कूल भेजें ताकि उन्हें एल्बेंडाजोल टेबलेट खिलाई जा सके। उन्होंने कहा कि अभिभावकों को भी जागरूक किया जाए कि दवा खाने से बच्चों के पेट में जो कीड़े हैं वह मर जाते हैं और बच्चा जो खाना खाता है उससे उसका शरीर स्वस्थ रहता है। जनपद के समस्त इंटर कॉलेजों में जिला विद्यालय निरीक्षक के माध्यम से दवा खिलायी जाएगी इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि शासनादेश सभी प्रिंसिपल को दें। दवा विद्यालय में खिलायी जाएगी। उन्होंने कहा इस अभियान को सफलतापूर्वक चलाना है तो एज डिसाइड कर लें, दवा डिसाइड कर लें एवं प्रोफॉर्मा बनाकर कार्य करें औपचारिकता न निभाए।
जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिए कि जिले के समस्त स्कूलों में कार्यक्रम का आयोजन किया जाना तथा सभी लक्षित बच्चों को दवा खिलाया जाना अनिवार्य है उन्होंने कहा कि ऐसे निजी स्कूल, कॉलेज जो दवा खिलाने में लापरवाही अथवा आनाकानी करते हैं उनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। जिले में कोई भी बच्चा एल्बेंडाजोल की दवा खाने से छूटने न पाए, इसे कड़ाई से सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि आईसीएसई और आईएससी/सीबीएससी एवं यूपी बोर्ड से संबंधित निजी स्कूल दवा खिलाने से आनाकानी करते हैं तो उनके विरुद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी विक्रमादित्य सिंह मलिक, एसीएमओ डा. डीएम सक्सेना, डीएसओ डा. आरके गुप्ता, डब्ल्यूएचओ से डा. अभिषेक कुलश्रेष्ठ, समस्त चिकित्सा अधीक्षक एवं सीएचसी- पीएचसी के एमओआईसी सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *