Dainik Athah

भारत में आईपीएल की तर्ज पर होगा आईवीपीएल ‘इंडियन वेटरन प्रीमियर लीग’

आईवीपीएल में छह टीमें लेंगी भाग

हर टीम में दो विदेशी एवं दो भारत के पूर्व टेस्ट क्रिकेटर होना अनिवार्य

अथाह ब्यूरो
जयुपर।
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की तर्ज पर भारत में अब आईवीपीएल ‘इंडियन वेटरन प्रीमियर लीग’ का आयोजन किया जायेगा। पहली बार में आईवीपीएल में छह टीमें भाग लेंगी। पहली आईवीपीएल का आयोजन देहरादून में किया जायेगा।

यह निर्णय गुरुवार को जयपुर में हुई बोर्ड फॉर वेटरन क्रिकेट इन इंडिया (बीवीसीआई) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में लिया गया। बीवीसीआई के सेंट्रल जोन के उपाध्यक्ष प्रवीण त्यागी की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में प्रवीण त्यागी के साथ ही विनोद फड़के उपाध्यक्ष गोवा, मयंक खंडवाला उपाध्यक्ष (वेस्ट जोन) सेनन नायर संयुक्त सचिव, सुनील कुलकर्णी संयुक्त सचिव, रविंद्र त्यागी अध्यक्ष उत्तर प्रदेश वेटरन क्रिकेट एसोसिएशन, नवीन जैन महासचिव राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (बीवीसीआई के महासचिव बीआर सोनी के प्रतिनिधि के रूप में) ने भाग लिया।
प्रवीण त्यागी ने बताया कि बैठक में 2023 बीवीसीआई के कैलेंडर पर विचार किया व सबसे महत्वपूर्ण निर्णय यह लिया गया कि सितम्बर- अक्टूबर 2023 में आईपीएल की तरह आईवीपीएल (इंडियन वेटरन प्रीमियर लीग) का आयोजन देहरादून में किया जायेगा। इसमें पहली बार में छह बिजनेस हाऊस ने अपनी रूची दिखाई है। इस पर सभी ने सहमति व्यक्त की। इस प्रकार पहले वर्ष मुख्यत: छह टीमें भाग लेगी। प्रत्येक टीम में दो विदेशी खिलाड़ी व कोई भी दो पूर्व इंडियन टेस्ट प्लेयर होने अनिवार्य है।

यूपी वेटरन क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष रविंद्र त्यागी ने बताया कि इससे पूर्व आईबीवीपीएल के लिए डबल विकेट क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। डबल विकेट का आयोजन गाजियाबाद के नेहरूनगर नगर स्थित वीवीआईपी स्टेडियम में होगा। इसमें पंजीकृत खिलाड़ियों में से ही बोली होगी। इसके अतिरिक्त अगली कार्यकारिणी कि मीटिंग 28 जनवरी को मुंबई में होगी उसमें आगे की गतिविधि पर चर्चा होगी। प्रवीण त्यागी ने बताया कि जो भी निर्णय लिये गये उन पर प्रारंभिक सहमति राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से ले ली गई है, शेष अनुमति मुंबई इसी माह होने वाली बोर्ड बैठक में ली जायेगी। बैठक की अध्यक्षता बीवीसीआई के अध्यक्ष नितिन गडकरी अनुपस्थिति में प्रवीण त्यागी ने की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *