Dainik Athah

शांतिपूर्ण ढंग से मनाए जाएं सभी त्यौहार- डीएम राकेश कुमार सिंह

दुर्गा पंडालों में अश्लील डांस हुआ तो नपेंगे आयोजक: डीएम

अथाह ब्यूरो,
गाजियाबाद।
आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट के महात्मा गांधी सभागार में प्रशासन एवं पुलिस अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की। बैठक में प्रशासन एवं पुलिस अधिकारियों को त्योहारों के दौरान कानून व्यवस्था को दुरुस्त बनाए रखने के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। इस अवसर पर जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा कि सभी त्योहारों को शांतिपूर्ण तरीके से मनाया जाए।

जिलाधिकारी ने समस्त एसडीएम एवं सीओ को निर्देश दिये कि अपने-अपने क्षेत्र में पीस कमेटी की बैठक सुनिश्चित करें। उन्होने निर्देश दिया कि त्योहार हर-हाल में शान्तिपूर्ण, सौहार्द के साथ एवं परम्परागत तरीके से सम्पन्न कराना सुनिश्चित करायें। उन्होने कहा कि त्योहार में किसी भी प्रकार की नयी परम्परा की शुरूआत नही की जायेगी। । उन्होने कहा कि रास्तों एवं विसर्जन स्थलों के घाटों के ढ़लान को उचित तरीके से बनाना सुनिश्चित करें।

उन्होने कहा कि विसर्जन स्थल पर पर्याप्त नाव, गोताखोर की तैनाती सुनिश्चित किया जाये। उन्होने कहा कि घाटों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम को संचालित करायें तथा लोगों को जागरूक एवं आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करते रहें। उन्होने कहा कि महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाए, किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना नही होनी चाहिए। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी अधिकारी लगातार भ्रमण करते रहें। उन्होने कहा कि स्पष्ट रूप से सभी आयोजकों को बता दिया जाये कि लाउडस्पीकर को निर्धारित मानक के अनुसार ही बजाया जाये।

उन्होने विद्युत विभाग को निर्देश दिया कि मूर्ति विसर्जन के दिन जेई, एई सभी रास्तों को चेक कर लें, लटकते हुए तारों को सही करा दिया जाये। उन्होने कहा कि आवश्यकता के अनुसार कुछ समय के लिए विद्युत विच्छेदन भी कर दिया जाये, ताकि कोई अप्रिय घटना न घटित हो। जिलाधिकारी ने पुलिस एवं आबकारी विभाग को निर्देश दिया कि विशेष क्षेत्रों में आबकारी की दुकानों की चेकिंग सुनिश्चित करायें। उन्होने कहा कि किसी भी कीमत पर अवैध शराब की बिक्री नही होनी चाहिए। उन्होने कहा कि पंडालों के आस-पास की दुकानों की विशेष चेकिंग सुनिश्चित करायें।

उन्होंने निर्देशित किया कि किसी भी दुर्गा पूजा पंडाल में किसी भी कीमत पर अश्लील डांस नहीं होना चाहिए इसके संबंध में सभी आयोजकों को स्पष्ट निर्देश दे दिया जाए। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मुनिराज जी ने कहा कि नवरात्रि, दशहरा एवं दुर्गा पूजा को देखते हुए पिछले 10 साल एवं पिछले 01 साल के अंदर हुए विवादों की सूची सभी एसडीएम, सीओ एवं एसओ को शेयर कर दी जाए।

इस अवसर पर नगर आयुक्त नितिन गौर, समस्त पुलिस अधीक्षक गाजियाबाद, अपर जिलाधिकारी नगर बिपिन कुमार, नगर मजिस्ट्रेट गंभीर सिंह, उप जिलाधिकारी सदर विनय सिंह, समस्त पुलिस क्षेत्राधिकारी, समस्त संबंधित विभागीय अधिकारी, सिविल डिफेंस एवं मानव सेवा संस्थान के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *