Dainik Athah

बिलो में प्रोडक्ट बैच नम्बर अंकित न करने वालों के खिलाफ हो कार्रवाई: डीएम राकेश कुमार सिंह

शुद्ध खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के उद्देश्य से दिए गए आवश्यक निर्देश

अथाह संवाददाता,
गाजियाबाद।
आम जनमानस को स्वस्थप्रद शुद्ध खाद्य एवं पेय पदार्थ उपलब्ध हो उसके लिए जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की जिला स्तरीय कमेटी की बैठक आहूत की गई। बैठक में विभिन्न विभागों के साथ-साथ उपभोक्ता प्रतिनिधि, प्रतिनिधि उद्योग व्यापार मण्डल गाजियाबाद, प्रतिनिधि औषधि विक्रेता संघ गाजियाबाद उपस्थित रहे।

बैठक के एजेंडे में ईट राइट प्रोग्राम के अन्तर्गत हाईजिन प्लेस, हाईजिन कैम्पस एवं स्ट्रीट फूड के प्रति जन सामान्य में जागरूकता बढ़ाये जाने के कार्यक्रम की प्रगति, विन्डसर स्ट्रीट फूड, इन्दिरापुरम की प्रगति, अपमिश्रित खाद्य पदार्थों के निर्माण एवं विक्रय की रोकथाम के लिए अल्पकालीन एवं दीर्घकालीन रणनीति तैयार करना, नकली, अधोमानक एवं मिथ्याछाप औषधियों के निर्माण एवं विक्रय की रोकथाम के लिए अल्पकालीन एवं दीर्घकालीन रणनीति तैयार करना, खाद्य एवं औषधि प्रशासन के उद्देश्यों की प्राप्ति हेतु स्वैच्छिक संगठनों एवं स्टेक होल्डर्स का सहयोग विषय पर चर्चा, खाद्य पदार्थों एवं औषधि में मिलावट और अधोमानकता के प्रति जन सामान्य में जागरूकता बढ़ाये जाने के विषय पर चर्चा, समस्त खाद्य कारबारकर्ताओं का लाइसेंस/पंजीकरण के कार्य में सम्बन्धित विभागो, व्यापार मण्डल एवं स्वैच्छिक संगठनों का सहयोग विषय रहे।

इस अवसर पर जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग को प्रवर्तन कार्य में प्रगति लाने तथा बैठक के एजेंडे में शामिल बिन्दुओं पर कार्य करने निर्देशित किया। समिति के एक सदस्य द्वारा प्रश्न उठाया गया कि स्टोकिस्ट/होलसेलर फुटकर विक्रेताओं को जो बिल उपलब्ध करा रहे है उन बिलों में प्रोडक्ट का बैच नं0 अंकित नही कर रहे। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि इस प्रकार के बिल जारी करने वालों के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही की जाये ।

जनपद में विभिन्न आर ओ प्लाट संचालित है जो खुले जारों में पीने का पानी सप्लाई करते है इस प्रकार के पानी की जाँच के लिए जल निगम को निर्देशित किया गया तथा औषधि निरीक्षक को प्रवर्तन कार्य के लिए निर्देशित किया गया। समिति के सभी सदस्यों से सुझाव आमंत्रित किये गये तथा विभाग को उक्त सुझाव पर अमल करने हेतु निर्देशित किया साथ ही जिलाधिकारी द्वारा खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत प्रवर्तन कार्यवाही में तेजी लाने के निर्देश दिये गये।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी नगर बिपिन कुमार, सहायक आयुक्त खाद्य विनीत कुमार, अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी गण सहित उपभोक्ता प्रतिनिधि, प्रतिनिधि उद्योग व्यापार मण्डल प्रतिनिधि औषधि विक्रेता संघ उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *