Dainik Athah

धन और संपत्ति तो नहीं, लेकिन चुनाव लड़ने का हौसला जरूर है…

अथाह ब्यूरो
लखनऊ।
आपने धनबल और बाहुबल के सहारे कई नेताओं को चुनाव लड़ते देखा होगा, लेकिन कुछ नाम ऐसे भी हैं जो अभाव में भी छठे चरण में चुनावी ताल ठोक रहे हैं। हम आपको ऐसे ही 10 उम्मीदवारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके पास चुनाव लड़ने के लिए धन और संपत्ति तो नहीं है, लेकिन हौसला जरूर है। इनमें किसी के पास महज 500 रुपये है, तो किसी के पास 6,600 रुपये। सबसे गरीब प्रत्याशियों के पास रहने को खुद का घर भी नहीं है। 

1. दीपक श्रीवास्तव : गरीब प्रत्याशियों की सूची में पहले नंबर पर महाराजगंज की सिसवा सीट से चुनाव लड़ रहे दीपक श्रीवास्तव आम जनता पार्टी के टिकट पर मैदान में हैं। दीपक महज 500 रुपये के साथ चुनाव के मैदान में हैं। इनके पास न तो खुद का घर है और न ही कोई जमीन। 

2. शिमोन प्रकाश : बलिया की बेल्थरा रोड सीट से निर्दलीय उम्मीदवार शिमोन गरीब प्रत्याशियों की सूची में दूसरे नंबर पर हैं। शिमोन के पास महज 6,600 रुपये की संपत्ति है। शिमोन के नाम न तो घर है और न ही कोई जमीन। 

3. नरसिंह पाल : देवरिया की रुद्रपुर सीट से आम जनता पार्टी के उम्मीदवार नर सिंह पाल के पास 10 हजार रुपये की कुल संपत्ति है। नरसिंह के नाम भी कोई घर या जमीन नहीं है। 

4. फणेंद्र : कुशीनगर की हटा सीट से चुनाव लड़ रहे फणेंद्र के पास भी कुल 10 हजार रुपये की संपत्ति है। फणेंद्र गरीब प्रत्याशियों की सूची में चौथे नंबर पर हैं। 

5. श्रवण कुमार : बस्ती की हर्रैया सीट से चुनावी मैदान में  उतरे श्रवण कुमार पांचवें सबसे गरीब प्रत्याशी हैं। श्रवण निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव में हैं। श्रवण के पास कुल 11 हजार रुपये की संपत्ति है। 

6. पूनम रानी : कुशीनगर की खड्डा सीट से निर्दलीय प्रत्याशी पूनम रानी गरीब उम्मीदवारों की सूची में छठे नंबर पर हैं। पूनम के पास कुल 12 हजार रुपये की संपत्ति है। 

7. हृदयराम : बस्ती की कप्तानगंज सीट से प्रत्याशी हृदयराम बहुजन मुक्ति पार्टी के टिकट पर मैदान में हैं। हृदयराम के पास कुल 14 हजार रुपये की संपत्ति है। 

8. मन्नू : बलिया की फेफना सीट से नैतिक पार्टी के प्रत्याशी मन्नू गरीब उम्मीदवारों की सूची में आठवें नंबर पर हैं। मन्नू के पास कुल 14,100 रुपये की संपत्ति है। 

9. विष्णु प्रभाकर मिश्रा : कुशीनगर की तमकुही राज सीट से निर्दलीय प्रत्याशी विष्णु प्रभाकर मिश्र के पास 15 हजार रुपये की संपत्ति है। 

10. आशुतोष : महाराजगंज की फरेंदा सीट से उम्मीदवार आशुतोष गरीब प्रत्याशियों की सूची में दसवें नंबर पर हैं। आशुतोष के पास कुल 16 हजार 500 रुपये की संपत्ति है।

कितने करोड़पति उम्मीदवार?
छठे चरण में चुनाव लड़ रहे 676 प्रत्याशियों में से 253 उम्मीदवार आर्थिक रूप से काफी अमीर हैं। इनके पास एक करोड़ या इससे अधिक की संपत्ति है। समाजवादी पार्टी के 94% प्रत्याशी करोड़पति के दायरे में आते हैं। दूसरे नंबर पर भाजपा के 81% और तीसरे नंबर पर बहुजन समाज पार्टी के 77% प्रत्याशी करोड़पति हैं। कांग्रेस के 46% और आम आदमी पार्टी के 28% प्रत्याशी करोड़पति हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *