Dainik Athah

वरदान के बजाय अभिशाप साबित हो रही है सीवरेज योजना

सीवरेज लाइनों के काम से मोदीनगर शहर हुआ चौपट
– सड़कों पर वाहन चलाना तो दूर पैदल चलना भी हुआ मुश्किल
– दिल्ली- मेरठ रोड पर आये दिन होती है दुर्घटनाएं

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
मोदीनगर शहर में सीवरेज योजना वरदान के बजाय अब अभिशाप साबित हो रही है। मोदीनगर में सीवरेज के काम करने वाले ठेकेदार व अभियंताओं के बे लगाम होने का खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है। हाल यह यह है कि सीवरेज पाइप डालने वाली कंपनियां पाइप डालने के बाद लोगों को उनके हाल पर छोड़ रही है। इस स्थिति में लोगों का गलियां तो छोड़ो चोड़ी सड़कों पर भी पैदल चलना कठिन हो रहा है। इस स्थिति में लोगों का गुस्सा कभी भी इन कंपनियों के साथ ही जल निगम के अभियंताओं के खिलाफ फूट सकता है।

बता दें कि मोदीनगर में तीन कंपनियां सीवरेज का काम कर रही है। इनमें दिल्ली- मेरठ मार्ग पर लंबे समय से कोलकाता की एटोज कंपनी पाइप लाइन डालने का काम कर रही है। इसके लिए हाइवे पर जगह जगह गड्Þढे खोदकर पाइप लाइन डाली गई है। कंपनी ने पाइप लाइन डालने के बावजदू भी न  तो गड्ढों को पूरी तरह से भरा है तथा न ही सड़क पर लगाई गई बेरिकेटिंग ही हटाई है। इस स्थिति में सड़क बनाने की तो बात ही दूर की है। यहां पर स्थिति यह है कि रात के समय में वाहनों के पहिये गड्ढे में जाने के कारण दुर्घटनाएं भी हो रही है।

दूसरी तरफ गोविंदपुरी क्षेत्र में भी जिन स्थानों पर पाइप लाइन डालने के बाद मैन हॉल भी बना दिये गये हैं। लेकिन यहां पर भी सड़कें गड्ढा युक्त छोड़ दी गई है। इस कारण वाहन तो दूर आदमी का पैदल चलना भी दूभर हो रहा है। गोविंदपुरी सरकारी स्कूल में अध्यापिका शालिनी का कहना है कि वे स्कूटी से स्कूल जाती है। लेकिन इन गड्ढों के कारण उन्हें अब पैदल ही जाना पड़ता है। गोविंदपुरी की ही महिला बाला का कहना है कि पैदल चलते समय भी डर लगता है कहीं पैर न मुड़ जाये। पैर मुड़ने से कई लोगों को तो चोट भी लग चुकी है।

मोदीनगर क्षेत्र की बात भी इनसे अलग नहीं है। जानकारी के यहां पर काम करने वाली कंपनी ने भी पाइप लाइन डालने के बाद मैन हॉल भी आधे से अधिक क्षेत्र में बना दिये हैं। लेकिन न तो किसी गली में खड़ंजा बिछाया गया एवं न ही कोई सड़क लेबल कर उसे बनाया गया है। जिस कारण लोगों में रोष बढ़ रहा है। आये दिन इन कंपनियों में काम करने वालों के साथ लोगों का विवाद भी हो रहा है।

मोदीनगर की बदहाली को जल निगम के मुख्य अभियंता को चेयरमैन ने लिखा पत्र
सीवरेज का काम करने वाली कंपनियों के कारण मोदीनगर के लोगों को बढ़ रही परेशानी के मद्देनजर मोदीनगर चेयरमैन अशोक माहेश्वरी ने जल निगम गाजियाबाद के मुख्य अभियंता को पत्र लिखकर कहा है कि सीवरेज का काम मोदीनगर के लोगों के लिए वरदान बनने के बजाय अभिशाप बन रहा है।जिन स्थानों पर काम पूर्ण हो गया है जैसे मोदीनगर हाइवे एवं अनेक गलियां एवं सड़कें वहां पर भी जमीन को समतल कर सड़कें एवं खड़ंजों का निर्माण नहीं किया गया है। इस कारण लोगों का पैदल चलना भी दूभर हो रहा है। उन्होंने कहा कि वे पूर्व में भी इस समस्या को उठा चुके हैं। इसके साथ ही सड़कों की बदहाली के कारण नालियां भी जाम है जिस कारण कोविड 19 महामारी के चलते बीमारियां फैलने का डर रहता है। उन्होंने पत्र की प्रति प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री समेत अन्य संबंधित अधिकारियों को भी भेजी है।

मैं इस मामले को देखता हूं तथा संबंधित अवर अभियंता को निर्देशित करता हूं। हमने लेबल करवाया है। लेकिन सड़क नगर पालिका को बनानी है।
केवी जैन, अधिशासी अभियंता अतिरिक्त प्रकल्प खंड जल निगम गाजियाबाद

सीवर लाइन डलने के बाद मैन हॉल बनते हैं, घरों में कनेक्शन करने होते हैं, चैंबर भी बनते हैं। बहरहाल लोगों की समस्याओं को दूर किया जायेगा। जहां काम पूर्ण हो गया है वहां पर सड़कों को दुरुस्त करने का काम रक्षा बंधन के बाद शुरू किया जायेगा।
अमरूल हसन, अधिशासी अभियंता अतिरिक्त कंस्ट्रक्शन यूनिट जल निगम गाजियाबाद

सीवर लाइन के कारण लोगों को समस्या नहीं होनी चाहिये। इस मामले को पूरी तरह गंभीरता से लिया जायेगा। इसके साथ ही संबंधित अभियंताओं को निर्देश देकर समस्या का जल्द समाधान किया जायेगा। कोई समस्या रहने नहीं दी जायेगी।
जीएस श्रीवास्तव मुख्य अभियंता जल निगम गाजियाबाद क्षेत्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *