Dainik Athah

गाजियाबाद की 15 मलिन बस्तियों में चलेगा ‘उड़ान’

मलिन बस्तियों के कैंप लगाकर स्वास्थ्य और पोषण के प्रति किया जाएगा जागरूक

गाजियाबाद समेत यूपी के 17 नगर निगमों में चलाया जाएगा कार्यक्रम

अथाह संवाददाता,
गाजियाबाद।
उड़ान- यूपी कार्यक्रम के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर नगर विकास विभाग, नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम विभाग मलिन बस्तियों में भी स्वच्छ एवं स्वास्थ्यवर्धक वातावरण- परिवेश में महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर निर्भर बनाएगा।

इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के साथ जन स्वास्थ्य विभाग और यूनिसेफ जैसे संगठन भी रहेंगे। कार्यक्रम को फिलहाल गाजियाबाद समेत यूपी के 17 नगर निगमों में चलाने का निर्णय लिया गया है। गाजियाबाद में इस कार्यक्रम के लिए 15 मलिन बस्तियों का चयन किया गया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. भवतोष शंखधर ने बताया कार्यक्रम के संबंध में बुधवार को नगर निगम कार्यालय में बैठक बुलाई गई है।

अपर मुख्य सचिव रजनीश दुबे ने गाजियाबाद समेत प्रदेश के 17 जिलों के जिलाधिकारियों को भेजे पत्र में कहा है कि नगरीय क्षेत्र की मलिन बस्तियों में रहने वाली महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त व स्वालंबी बनाने तथा उनके परिवारों को सामुदायिक भागीदारी के माध्यम से स्वस्थ और सशक्त बनाना है। 17 नगर निगमों की 251 चयनित मलिन बस्तियों में स्वच्छ एवं स्वास्थ्यवर्धक वातावरण का निर्माण करने तथा महिलाओं पर विशेष ध्यान केंद्रित करते हुए उन्हें स्वच्छता, स्वास्थ्य, शिक्षा एवं उनके जीवन स्तर को बेहतर बनाने एक दिवसीय उड़ान कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है।

यूनिसेफ की सहभागिता के साथ एक दिवसीय शिविर का आयोजन शहर की चिन्हित सभी 15 मलिन बस्तियों में किया जाएगा। इसमें स्वच्छता एवं साफ सफाई, घरों में पोषण वाटिका के प्रति महिलाओं व जन समुदाय को जागरूक करना, कूड़ा न जलाने हेतु जन समुदाय को प्रेरित करना और महिलाओं व जनसमुदाय को प्लास्टिक, थर्मोकॉल से बनी वस्तुओं का प्रयोग न करने के लिए प्रेरित करने का अभियान चलाया जाएगा। इसके साथ ही महिलाओं व जनसमुदाय को व्यक्तिगत और सामुदायिक शौचालय के उपयोग व स्व्च्छता के प्रति जागरूक करने और मोह?ल्ला निगरानी समितियों के माध्यम से मलिन बस्तियों में कोविड-19 के संक्रमण व वेक्टर जनित रोगों की रोकथाम के लिए जागरूक करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *