Dainik Athah

आईटीएस इंस्टीट्यूट ऑफ हैल्थ एंड एलाईड साइंसेज विश्व अर्थराईटिस (गठिया) दिवस का आयोजन

12 से 16 अक्टूबर तक चलेगा मुफ्त परामर्श शिविर

अथाह संवाददाता
मुरादनगर।
दिल्ली- मेरठ हाईवे पर असालतनगर के सामने स्थित आईटीएस इंस्टीट्यूट आॅफ हैल्थ एण्ड एलाईड साइंसेज ने 12 से 16 अक्टूबर तक छह दिवसीय शैक्षिक और जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करके विश्व अर्थराईटिस (गठिया) दिवस मनाया। गठिया हड्डियों का रोग है जिसमें एक या अधिक जोड़ों मे सूजन आ जाती है जिसके कारण जोड़ों में दर्द और अकड़न होती है जो उम्र के साथ बढ़ सकती है।

गठिया के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए आईटीएस कॉलेज मुरादनगर के फिजियोथैरेपी ओपीडी में अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। नुक्कड़ नाटक और एक वीडियो प्रस्तुति के द्वारा गठिया के लक्षणों और उसमें फिजियोथैरेपी के उपचार के बारे में लोगों को जानकारी प्रदान की गई।

बीपीटी चतुर्थ वर्ष के छात्रों ने गठिया के कारणों, लक्षणों और प्रारंभिक फिजियोथैरेपी उपचार के महत्व के बारे में ग्रामीण जनता को शिक्षित किया। जानकारी प्राप्त करने वाले लोगों ने छात्रों से बीमारी के बारे में प्रश्न पूछे और छात्रों ने उन प्रश्नों का समाधान किया। गठिया के बारे में जागरूक करने के लिए एक दिलचस्प नुक्कड़ नाटक का कार्यक्रम बीपीटी द्वितीय वर्ष के छात्रों द्वारा किया गया। नुक्कड़ नाटक के द्वारा बढती उम्र में बरती जाने वाली सावधानियों से लोगों को अवगत कराया गया।

आईटीएस इंस्टीट्यूट ऑफ हैल्थ एंड एलाईड साइंसेज ने गठिया रोगियों के लिए छह दिवसीय नि:शुल्क परामर्श शिविर 12 से 16 अक्टूबर तक आयोजित किया जिससे जोड़ों के दर्द से पीडित लोगो को हड्डियों मे गठिया के शुरूआती परिवर्तनों का पता लगाया जा सके।

मुफ्त परामर्श शिविर ने वृद्ध लोगो को अपने जोड़ों की स्थिति और दैनिक जीवन की गतिविधियों के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में शिक्षित करने में मदद की। इस शिविर में गठिया से पीड़ित मरीजो का बहुत ही कम शुल्क मे इलाज कराया गया । बड़ी संख्या में मरीज परामर्श व उचार के लिए शिविर में पहुचे और लाभविन्त हुए । शिविर ने बीपीटी के छात्रों को भी लाभान्वित किया क्योंकि उन्होंने बड़ी संख्या में रोगियों का इलाज किया।

छात्रों ने डा. सीएस राम, डायरेक्टर आईटीएस आईएचएएस और शिक्षकों को यह महान अवसर प्रदान करने के लिए धन्यवाद दिया। आईटीएस द एजुकेशन ग्रुप के वाईस चेयरमैन अर्पित चड्ढा ने पूरे कार्यक्रम की सराहना की और शिक्षकों के साथ-साथ छात्रों को भविष्य में इस तरह के और कार्यक्रम आयोजित करने के लिए प्रोत्साहित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *