Dainik Athah

कर चोरी रोकने के लिए अभियान चलाएं प्रवर्तन अधिकारी- डीएम

राजस्व वसूली को लेकर डीएम राकेश कुमार सिंह ने ली अहम बैठक

जिले में नहरों पर अतिक्रमण चिन्हित करके अभियान चलाये सिचाई विभाग 

अथाह संवाददाता,
गाजियाबाद।
जिले के राजस्व वसूली कार्य में तेजी लाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक की। बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने स्पष्ट किया कि राजस्व वसूली को लेकर प्रदेश शासन गंभीर हैं। अतः संबंधित विभागीय अधिकारियों द्वारा जनपद की राजस्व वसूली बढ़ाने की दिशा में कार्य योजना बनाकर निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष वसूली किया जाना सुनिश्चित करें।

इस कार्य में किसी भी स्तर की शिथिलता क्षम्य नहीं होगी। जिला अधिकारी राजस्व वसूली को लेकर विभाग बार गहन समीक्षा करते हुए अधिकारियों को वसूली के संबंध में कड़े निर्देश निर्गत कर रहे थे। जिला अधिकारी ने राजस्व वसूली की समीक्षा करते हुए पाया कि स्टांप पंजीयन में लक्ष्य के सापेक्ष वसूली सुनिश्चित नहीं की गई है।

इस संबंध में उन्होंने स्टांप विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए स्पष्ट किया कि जिला गाजियाबाद में किरायेदारी व्यवस्था के सापेक्ष स्टांप शुल्क वसूल करने के संबंध में विशेष अभियान संचालित करते हुए राजस्व वसूली को बढ़ाया जाए। उन्होंने कहा कि बहुत से बिल्डर्स के द्वारा बायर्स को बिना रजिस्ट्री के आवास उपलब्ध करा दिए गए हैं और वायर्स बिना रजिस्ट्री के आवासों में प्रवास कर रहें हैं।

इस संबंध में स्टाम्प विभाग के अधिकारियों द्वारा प्रशासनिक अधिकारियों का सहयोग प्राप्त करते हुए ऐसे भवनों को चिन्हित कर पंजीयन शुल्क की बढ़ोतरी सुनिश्चित करें ताकि सरकार को अधिक से अधिक पंजीयन शुल्क प्राप्त हो सके। समीक्षा के दौरान आबकारी विभाग की वसूली मानकों के अनुरूप शत प्रतिशत पाई गई।

डीएम ने कहा कि विभागीय अधिकारियों के द्वारा आगे भी इसी प्रकार अभियान संचालित करते हुए आबकारी शुल्क वसूलने की निरंतर स्तर पर कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। परिवहन शुल्क मानकों से कम पाए जाने पर उन्होंने विभागीय अधिकारियों को अभियान संचालित करते हुए इसे बढ़ाने के निर्देश दिए। विद्युत विभाग की राजस्व वसूली भी मानकों के अनुरूप सुनिश्चित की जा रही है।

उन्होंने नगर पंचायत एवं नगर पालिका के अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि उनके द्वारा भी राजस्व वसूली को बढ़ाने के संबंध में सभी नगर क्षेत्रों में विशेष अभियान संचालित करते हुए अधिक से अधिक राजस्व की प्राप्ति सुनिश्चित की जाए।

जिलाधिकारी ने इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व योगेंद्र कुमार को निर्देशित करते हुए कहा कि उनके माध्यम से साप्ताहिक स्तर पर विभागीय अधिकारियों के साथ राजस्व वसूली को लेकर गहन समीक्षा की जाए और राजस्व वसूली को बढ़ाने के संबंध में विशेष प्रयास सुनिश्चित किए जाएं।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व योगेंद्र कुमार एआईजी स्टांप जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह, अधीक्षण अभियंता विद्युत व सिंचाई विभाग के अधिकारी, एआरटीओ विश्वजीत सिंह चौहान तथा अन्य नगर पालिका एवं नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *