Dainik Athah

केंद्रीय मंत्री ने महिला अस्पताल में किया ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ

जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह के प्रयास से स्थापित किया गया ऑक्सीजन प्लांट

अथाह संवाददाता,
गाजियाबाद।
कोविड-19 को लेकर इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत करने की दिशा में डीएम राकेश कुमार सिंह के प्रयास से जिला महिला अस्पताल में नया ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया गया।

जिसका विधिवत उद्घाटन सांसद एवं केंद्रीय राज्य मंत्री वीके सिंह फीता काटकर किया गया। ऑक्सीजन प्लांट की क्षमता 500 एलपीएम (लीटर पर मिनट) है। इस अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने कहा कि आज नवरात्र का पहला दिन है।नवरात्र में शुभ कार्य शुरू होते हैं, आज गाजियाबाद में 10वां ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया गया है।

उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि जिले में लगाए गए ऑक्सीजन प्लांट से आगे आने वाले समय में ऑक्सीजन की कोई दिक्कत नहीं आएगी। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार ने मिलकर पूरे देश में ऑक्सीजन के नए प्लांट लगाने की घोषणा की।

उसी के तहत जनपद में 09 सरकारी चिकित्सा इकाइयों में कुल 11 ऑक्सीजन प्लांट की स्वीकृति प्रदान की गई थी, क्योंकि कोविड-19 की तीसरी लहर की संभावनाएं जताई जा रही थी। ऐसे में ऑक्सीजन की कमी दोबारा न पड़े, इस बात को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा कदम उठाए गए। जिसके तहत जनपद में अब तक 10 ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा चुके हैं जो क्रियाशील है एवं शेष 01 ऑक्सीजन प्लांट लोनी में स्थापित किया जा चुका हैं, जिसका उद्घाटन होना बाकी है। 


इस अवसर पर  प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य परिवार कल्याण एवं शिशु कल्याण  राज्य मंत्री अतुल गर्ग ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल निर्देशन में कोविड-19 जैसी वैश्विक महामारी पर नियंत्रण पाते हुए जनपद गाजियाबाद उत्तर प्रदेश में अग्रणी स्थान पर रहा। उन्होंने सभी प्रशासनिक अधिकारी एवं स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर, वार्ड बॉय एवं नर्स अन्य स्टाफ के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि भविष्य में भी जनपद गाजियाबाद किसी भी परिस्थितियों से निकलने के लिए सभी संसाधनों से युक्त हो चुका है।

 
इस अवसर पर जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा कि कोविड-19 के दौरान सबसे अधिक ऑक्सीजन की परेशानी से ही आम नागरिकों को जूझना पड़ा है, जिस समस्या के निवारण के लिए जनपद गाजियाबाद में 11 ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए है उन्होंने लोनी में स्थापित कराये गए आक्सीजन प्लांट का उद्घाटन भी जल्द ही किये जाने का ऐलान किया। उन्होंने आश्वस्त किया कि उकोविड-19 एवं अन्य महामारियो को लेकर विभागीय अधिकारियों के माध्यम से युद्ध स्तर पर उनके नियंत्रण की कार्रवाई सुनिश्चित कराई जाएगी।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल,  मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. भवतोष शंखधर, सीएमएस जिला महिला चिकित्सालय संगीता गोयल तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *