Dainik Athah

संयुक्त किसान मोर्चा का भारत बंद आज


– दिल्ली और गाजियाबाद प्रशासन ने भारत बंद को लेकर कमर कसी
-अलर्ट मोड पर गाजियाबाद प्रशासन, रूट किया डायवर्ट

अथाह ब्यूरो

नई दिल्ली/गाजियाबाद। संयुक्त किसान मोर्चा ने केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आज भारत बंद का आह्वान किया है। संयुक्त किसान मोर्चा के कुल 40 संगठनों ने आम लोगों के साथ-साथ कई राजनीतिक पार्टियों से भी समर्थन मांगा है। भारत बंद के मद्देनजर दिल्ली समेत आसपास के कई राज्यों सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। वहीं आंदोलन के दस महीने पूरे होने के बाद भी सरकार की तरफ से कोई कदम नहीं उठाए जाने से किसानों में नाराजगी है और अब वे आर-पार की मूड में दिख रहे हैं। हालांकि किसानों के भारत बंद को गाजियाबाद के व्यापारियों ने समर्थन न देने का ऐलान किया है। व्यापारी अपने प्रतिष्ठान खोलने की घोषणा की है। पुलिस प्रशासन ने भारत बंद को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है और सुरक्षा एजेंसियों से मुस्तैद रहने को कहा गया है।

भारत बंद को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा ने बताया कि यह बंद सोमवार को सुबह 6 बजे से लोकर शाम चार बजे तक रहेगा। संयुक्त किसान मोर्चा के भारत बंद को कई राजनीतिक दलों ने अपना समर्थन दिया है। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने बंद को अपना समर्थन दिया है। वहीं बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने भारत बंद में शामिल होने की घोषणा की है। इसके अलावा कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, बसपा, आंध्र प्रदेश सरकार, तृणमूल कांग्रेस ,माकपा, जेडीएस, तमिलनाडु में सत्ताधारी डीएमके इस बंद को समर्थन देगी। भाकियू के प्रदेश उपाध्यक्ष राजवीर चौधरी ने कहा कि किसान सोमवार को हापुड़ चुंगी पर तीनों कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग को लेकर प्रदर्सन करेंगे। उधर जिला महासचिव रामौतार त्यागी ने कहा कि सोमवार को किसान दुहाई पर 10 बजे जाम लगाकर विरोध दर्ज करेंगे।

किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार: दिल्ली पुलिस

दिल्ली पुलिस के अधिकारी ने कहा कि ‘भारत बंद’ के मद्देनजर एहतियातन राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं पर सुरक्षा का पुख्ता बंदोबस्त किया गया है। अधिकारी ने कहा कि शहर की सीमाओं पर तीन जगह प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों में से किसी को दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी। वहीं एक अन्य अधिकारी ने बताया कि किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए हमारी पुलिस तैयार है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में भारत बंद का कोई आह्वान नहीं है, लेकिन हम घटनाक्रम पर ध्यान रख रहे हैं और पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है।

गाजियाबाद ने भी जारी की एडवाजरी

गाजियाबाद पुलिस- प्रशासन ने भी किसानों के भारत बंद को लेकर एडवाइजरी जारी कर दी है और जाम से बचने के लिए रूट डायवर्ट किया है। लोगों से परेशानी से बचने के लिए घरों में ही रहने और जरूरी होने पर ही घर से निकले की अपील की है।



भारत बंद से निपटने के लिए प्रशासन मुस्तैद- डीएम

जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा कि किसानों के भारत बंद को लेकर प्रशासन की तरफ से पूरी व्यवस्था की गई है और किसानों से जाम न लगाने को लेकर आग्रह किया जा रहा है। पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी लगातार किसान नेताओं के संपर्क में हैं और उम्मीद है कि किसान ऐसी कोई हरकत नहीं करेंगे जिससे कानून व्यवस्था की स्थिति प्रभावित हो।

किसानों के भारत बन्द को लेकर डायवर्जन प्लान

डासना पेरिफेरलः–

1- हापुड़ और गाजियाबाद से पेरिफेरल पर ट्रैफिक नहीं चढ़ सकेगा वह डासना / नोएडा होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा।

2- नोएडा से आने वाला ट्रैफिक गाजियाबाद की ओर उतरकर एन0एच0 – 09 दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा।

3- दुहाई की तरफ से पेरिफेरल डासना की ओर ट्रैफिक नहीं आ सकेगा। वह ट्रैफिक वाया ए०एल०टी० चौराहा, मेरठ तिराहा नोएडा होते हुए अपने गन्तव्य को जा सकेगा।

हापुड़ चुँगी/सीबीआई एकेडमी:-

1- पुराना बस अड्डा की तरफ से आने वाला समस्त ट्रैफिक आर०डी०सी० फ्लाई ओवर उतार से बायें मुड़कर वाया आर०डी०सी०, हिन्ट चौराहा अल्ट सेन्टर, बिजली घर, •एन०डी०आर०एफ० होते हुए हापुड़ की तरफ जा सकेगा।

2- हापुड़, गोविन्दपुरम् की तरफ से आने वाला ट्रैफिक (छोटे वाहन) इन्डियन ऑयल पेट्रोल पम्प तथा आयकर भवन से बायें मुड़कर वाया शास्त्रीनगर रामलीला मैदान, पुराना बस अड्डा की ओर जा सकेगा।

3- बम्हेटा की तरफ से आने वाला ट्रैफिक, डायमण्ड तिराहा की ओर से लालकुँआ की तरफ मोड़ दिया जायेगा जो वाया नेहरूनगर होते हुए शहर की तफर जा सकेंगे।

(4) राजनगर एक्सटेन्शन चौराहा की तरफ से आने वाला समस्त ट्रैफिक बिजली घर से वाया आयकर भवन कमला नेहरू रोड़ से अपने गन्तव्य को जा सकेगा।

दुहाई पेरिफेरल टोल प्लाजा:-

1- मेरठ की तरफ से आने वाला ट्रैफिक पेरिफेरल पर नहीं चढ़ सकेगा वह समस्त ट्रैफिक वाया एएलटी चौराहा, मेरठ तिराहा होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा।

2- बागपत की ओर से आने वाला समस्त ट्रैफिक दुहाई पेरिफेरल से नीचे उतार दिया जाएगा जो वाया एएलटी चौराहा होकर अपेन गन्तव्य को जा सकेगा।

3- दुहाई से पेरिफेरल पर कोई वाहन डासना की ओर नहीं जा सकेगा।

मोदीनगर राज चौपला:-

1- मेरठ की ओर से आने वाला समस्त ट्रैफिक परतापुर मेरठ से ही(मेरठ दिल्ली) एक्सप्रेस-वे पर मोड़ दिया जाएगा।

2- मेरठ की तरफ से आने वाला शेष ट्रैफिक कादराबाद मोददीनपुर सेहापुड़ की ओर भेजा जाएगा।

3- गाजियाबाद की तरफ से मेरठ की ओर जाने वाला समस्त ट्रैफिक मुरादनगर गंगनहर से निवाड़ी की ओर भेजा जाएगा।

लोनी बॉर्डर इन्द्रापुरी:-

1- लोनी बॉर्डर की तरफ से दिल्ली की ओर जान वाला समस्त ट्रैफिकको वाया लोनी तिराहा, टीला मोड़, भोपुरा होकर दिल्ली की तरफभेजा जाएगा।

यू०पीगेट:-

1- दिल्ली की तरफ से आने वाला समस्त ट्रैफिक वाया महाराजपुर,सीमापुरी, तुलसी निकेतन से होते हुए अपने गन्तव्य को जा सकेंगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *