Dainik Athah

बारिश के दौरान भी गड्ढों में जमे रहे किसान

– दूसरे दिन भी किसानों की समस्या का नहीं हो सका समाधान

– शुक्रवार को किसानों का 5 सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल जिलाधिकारी से करेगा वार्ता


अथाह संवाददाता

गाजियाबाद। मंडोला विहार योजना का मुआवजा बढ़ोतरी की मांग को लेकर गड्ढों में उतरे 17 किसान दूसरे दिन भी समाधि लिए रहे। मौसम खराब होने के बावजूद किसान बारिश के बीच गड्ढों में ही बैठे रहे। दूसरे दिन भी अपर जिलाधिकारी ऋतु सुहास व अन्य अधिकारियों ने किसानों को समाधि से उठाने के लिए समझाया। लेकिन किसान अपनी मांगों पर अड़े रहे। किसानों वह जिला प्रशासन के अधिकारियों से हुई वार्ता के बाद यह तय हुआ कि शुक्रवार को जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह के साथ किसानों के प्रतिनिधि मंडल की वार्ता होगी और उसके बाद ही किसान समाधि से उठने को लेकर अपना निर्णय लेंगे।


आवास विकास परिषद की मंडोला विहार योजना के तहत 6 गांव की जमीन अधिकृत की गई है। किसानों का आरोप है कि जमीन का मुआवजा न्यूनतम स्तर पर दिया गया है। पिछले साड 4 साल से मंडोला विहार योजना के किसान धरने पर बैठे हुए हैं लेकिन बुधवार से 17 किसान गड्ढों में उतर गए और समाधि ली। दूसरे दिन भी किसान गड्ढों में बैठे रहे। इस दौरान मौसम खराब होने की वजह से किसानों को बारिश का सामना भी करना पड़ा। दूसरे दिन भी अपर जिलाधिकारी ऋतु सुहास, एसडीएम लोनी शुभांगी शुक्ला, पुलिस अधीक्षक देहात डॉक्टर ईरज राजा मैं आवास विकास के अधिशासी अभियंता डीबी सिंह धरना स्थल पर पहुंचे और किसानों के प्रतिनिधिमंडल को आवास विकास कार्यालय में वार्ता के लिए आमंत्रित किया। पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने किसानों को समाधि से उठते के लिए समझाया लेकिन किसान समस्या का समाधान होने तक समाधि लेने पर अड़े रहे। आखिरकार वार्ता में तय हुआ कि शुक्रवार को 11 बजे जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह के साथ किसानों के प्रतिनिधिमंडल की बैठक होगी। किसान नेता नीरज त्यागी ने बताया कि जिलाधिकारी से वार्ता के बाद ही किसान समाधि से उठने पर कोई निर्णय लेंगे।


5 किसान नेताओं का प्रतिनिधिमंडल डीएम से करेगा मुलाकात

किसान नेता नीरज त्यागी ने बताया कि जिलाधकारी राकेश कुमार सिंह से किसान नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल मिलेगा। जिसमें 5 लोग होंगे। इनमें किसान महेंद्र सिंह त्यागी, रामेश्वर दयाल त्यागी, नीरज त्यागी, अमित त्यागी व नवीन गुप्ता शामिल रहेंगे।


स्थानीय व राष्ट्रीय मुद्दों के लिए अलग अलग कमेटी बनाई प्रशासन

किसान नेता नीरज त्यागी ने कहा कि प्रशासन स्थानीय मुद्दों व राष्ट्रीय मुद्दों का समाधान करने के लिए अलग-अलग कमेटियों का गठन करें और किसानों की समस्याओं का समाधान करें। किसान पिछले 5 साल से समस्या से जूझ रहे हैं और प्रशासन केवल ज्ञापन लेकर खानापूर्ति कर देता है, लेकिन इस बार किसान आर पार की लड़ाई के मूड में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *